कोवैक्सीन
0 0
Read Time:3 Minute, 56 Second

जहां विश्व कोरोनावायरस जैसी महामारी के संकट से जूझ रहा है और लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है वह ना केवल भारत बल्कि सभी देशों को अपने शिकार बनाए हुए हैं इस संकट की घड़ी में एक खुशखबरी भी सामने आई है ।जी हां आपको बताते चलें की भारत में कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है साथ ही यह भी कहा है कि जुलाई के पहले हफ्ते से इसका ह्यूमन ट्रायल भी शुरू कर सकते हैं और यह  वैक्सीन 15 अगस्त को लांच भी हो सकती है। भारत में कोविड-19 से लड़ने के लिए जो वैक्सीन तैयार की है उसको कोवैक्सीन नाम दिया गया है।

 

इसको हैदराबाद की भारत बायोटेक ने बनाया है और यह जुलाई के पहले हफ्ते से हैं इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू कर देंगे। भारत बायोटेक को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से ह्यूमन ट्रायल की अनुमति भी मिल चुकी है।कंपनी ने बताया कि इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल 2 फेज में करेंगे फेज वन और फेज टू इसकी अनुमति उनको ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से मिल गई है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन का ट्रायल जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू कर देंगे। सूत्रों का कहना है कि 15 अगस्त तक यह वैक्सीन मार्केट में लॉन्च कर दी जाएगी। भारत बायोटेक पहले भी पोलियो ,रोटावायरस जापानी इनसेफ्लाइटिस, रेबीज, जीका वायरस और चिकनगुनिया जैसे वायरस के लिए भी वैक्सीन तैयार कर चुकी है।

पुणे स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कोरोनावायरस से जुड़े SARS-CoV-2 स्ट्रेन को अलग किया था। इसके बाद इस स्ट्रेन को भारत बायोटेक को भेज दिया गया था। ऐसे हैदराबाद की जिनोम वैली में अति सुरक्षा लैब बायोसेफ्टी लेवल 3 में बनाया गया है। कोवैक्सीन भारत में बनने वाली पहली वैक्सीन है।

 

इस वैक्सीन को तैयार करने में आईसीएमआर और एनआईबी की बड़ी भूमिका रही है। भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉक्टर कृष्ण एल्ला का कहना है कि रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम के अथक प्रयासों के कारण ही हम इस वैक्सीन को बनाने में सफल हो पाए हैं।भारत बायोटेक कंपनी ने प्रीक्लिनिकल स्टडीज और इम्यून रिस्पांस की रिपोर्ट सरकार को जमा की जिसके बाद उनको ह्यूमन ट्रायल की अनुमति मिल पाई है।

Also Read : CIPREMI, FABIFLU और COVIFOR ड्रग्स भारत को कोरोनावायरस से लड़ने में करेंगी मदद

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

By