मानसून
0 0
Read Time:5 Minute, 17 Second

मानसून अपने साथ ना केवल बारिश लेकर आता है बल्कि उसके साथ-साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आता है मानसून में बच्चों का ध्यान रखना बहुत अधिक आवश्यक होता है।क्योंकि इस समय बच्चे ज्यादा बीमार पड़ते हैं और उनको ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपने बच्चों को मानसून में होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं और उनकी देखभाल कर सकते हैं।

मानसून

बच्चों को बारिश में भीगने से बचाना है आवश्यक

बारिश बच्चों को बहुत अधिक पसंद होती है हर बच्चा बारिश में भीगना चाहता है और बारिश में खेलना चाहता है लेकिन बच्चों का ज्यादा भीगना उनको बीमार भी कर सकता है इसलिए जरूरी है कि बच्चों को भीगने से रोके और यदि बच्चा बारिश में भीग जाता है तो उसको तुरंत साफ पानी से नेहलवाए और काढ़े का सेवन करवाएं जिससे बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत हो।

बच्चों को उबला पानी पिलाया

मानसून अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लेकर आता है और कई बार इससे हमारा पीने वाला पानी भी दूषित हो जाता है इसलिए जरूरी है कि मानसून में ना केवल बच्चों को उबला पानी पिलाएं बल्कि खुद भी उबले पानी का सेवन करें । पानी उबालने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया वायरस खत्म हो जाते हैं जिससे बच्चों के बीमार होने का खतरा कम हो जाता है।

पानी का जमाब ना होने दें

मानसून के सीजन में इस बात का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है  कहीं भी आसपास बारिश का पानी जमा ना हो पाए क्योंकि बारिश के पानी जमा होने से उसमें बहुत सारे कीटाणु पैदा होते साथ-साथ उनमें मच्छर भी  जन्म लेते हैं जो आपको और आपके परिवार के साथ-साथ आपके बच्चों को बीमार कर सकते हैं।

सब्जी फलों को अच्छे से धो लें

मानसून के समय सब्जी और फलों में बहुत से कीड़े मकोड़े लग जाते हैं इसलिए जरूरी है कि सब्जियों और फलों को बाजार से लाकर तुरंत गुनगुने पानी में नमक डालकर धोएं जिससे उसमें मौजूद बैक्टीरिया वायरस और कीड़े मकोड़े खत्म हो जाए और आपका परिवार और आपके बच्चे स्वस्थ रहें।

बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

मॉनसून का सीजन अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लेकर आता है इसलिए जरूरी है कि हम बच्चों को ऐसी चीजों का सेवन कराएं जिससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़े आप बच्चों के खाने में हल्दी अदरक लौंग और विटामिन सी से भरपूर फल आंवला संतरा नींबू कीवी आदि का सेवन कराएं यह उनकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा।

बच्चों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें

मॉनसून के सीजन में बच्चे बारिश का आनंद लेना चाहते है और ज्यादा समय बाहर बिताना चाहते हैं इसीलिए बच्चे को ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है। खेलने की वजह से बच्चे को पसीना आता है और उनके शरीर में बहुत सारे बैक्टीरिया वायरस भी पसीने के साथ-साथ उत्पन्न हो जाते हैं इसलिए जब बच्चा बाहर से आए तब उसे हो सके तो नहाने के लिए कहे या फिर तुरंत बाहर के कपड़े बदलवा दे।

बच्चों को पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े पहनाए

यदि आपका बच्चा बाहर खेलने जाता है तो वह जब भी घर से बाहर खेलने जाए तो इस बात का खास ध्यान रखें कि बच्चा बाहर जाने से पहले ऐसे कपड़े पहने जिससे उसका पूरा शरीर ढका रहे। क्योंकि बारिश के मौसम में बाहर बहुत से कीड़े मकोड़े और मच्छर होते हैं जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

घर का बना खाना ही खिलाएं

घर का का बना खाना ही बच्चे के लिए सर्वोत्तम होता है इसीलिए विशेष रुप से मॉनसून के समय बच्चे को घर का बना खाना ही खिलाएं। बारिश अपने साथ कई सारी बीमारियां लेकर आता है इसीलिए अपने बच्चों को बाहर का बना कुछ भी ना दें।

Also Read:  बच्चों को लूज मोशन के कारण व उसके घरेलू उपाय

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

By