सर्दी-खांसी
0 0
Read Time:5 Minute, 31 Second

बदलता मौसम अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लेकर आता है । बदलते मौसम के कारण सर्दी जुखाम गले में खराश गले में दर्द होना बहुत ही आम बात है। कभी-कभी बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी खांसी जुकाम और गले में खराश होने जैसे बीमारियां हो जाती है हम आपको इसके 5 घरेलू उपाय बताने वाले जिसे अपनाकर आप आसानी से खांसी जुखाम और गले की खराश से बच सकते हैं।

सर्दी-खांसी

गरम पानी

गरम पानी खांसी जुकाम और गले की खराश में बहुत फायदा करता है गर्म पानी का सेवन हमारे गले में होने वाले बैक्टीरियल इनफेक्शन को खत्म करता है इसीलिए जितना ज्यादा हो सके खांसी जुखाम के समय गर्म पानी का ही सेवन करें।

अदरक और शहद

अदरक से उसका रस निकाल ले और उस को शहद में मिलाकर लेने से गले में दर्द और खांसी जुखाम में बहुत आराम मिलता है। अदरक हमारी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है वही शहद में बहुत सारे एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी जुखाम में आराम देते हैं। अदरक और शहद लेने के बाद आधे घंटे तक पानी ना पिए अगर बहुत ज्यादा जरूरत हो तो पानी गुनगुना कर करके पिये।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो बैक्टीरियल इनफेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है हल्दी में इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो हमें खांसी जुखाम और गले के दर्द में राहत पहुंचाते हैं। हल्दी को दूध में डालकर इसका सेवन रात में करें और इसके बाद जितनी देर हो सके कोशिश करें पानी ना पिए और अगर पानी की आवश्यकता महसूस हो तो गर्म पानी का ही सेवन करें।

नमक के पानी से गरारे

गरारे करने के लिए आप पानी को गुनगुना करके उसमें नमक मिला लें और इससे गरारे करें इससे ना केवल आपको खांसी जुकाम में फायदा होगा बल्कि आपके गले के दर्द में भी बहुत फायदा महसूस करेंगे दिन में कम से कम 2 बार गरारे जरूर करें।

मसाले वाली चाय

मसाले वाली चाय भी सर्दी जुखाम में बहुत फायदा करती है मसाले वाली चाय बनाने के लिए आप उसमें अदरक लौंग तुलसी काली मिर्च डालकर चाय बनाएं और आप दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें इससे आपके खांसी जुकाम के साथ-साथ गले के दर्द और खराश में भी बहुत आराम मिलेगा।

देसी घी और काली मिर्च

अगर आपको बलगम वाली खांसी है तो आप कालीमिर्च को पीसकर इसका सेवन देसी घी के साथ करें इससे आपकी बलगम वाली खांसी में बहुत आराम मिलेगा आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं इसका सेवन करने के तुरंत बाद पानी ना पिए जरूरत पड़ने पर गुनगुना पानी ही पिए।

सूप का सेवन

सूप किसी भी प्रकार की खांसी जुखाम में बहुत फायदा करता है। आप यदि मांसाहारी है तो चिकन सूप का सेवन करें और अगर आप शाकाहारी है तो वेजिटेबल सूप का सेवन करें और इसमें लहसुन जरूर डालें लहसुन से हमारी लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह सूप आपको खांसी जुखाम में भी मदद पहुंचाता है।

काढ़े का सेवन

काढ़ा खांसी जुकाम में बहुत आराम देता है। काढा बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो लौंग दो काली मिर्च अदरक और दालचीनी का एक टुकड़ा‌ और गुड  डाल कर उसे तब तक पकाएं जब तक पानी आधा कप ना रह जाए जब पानी आधा कप हो जाए तब इसे छानकर इसका सेवन करें।

अदरक तुलसी का रस

अदरक तुलसी का रस भी सर्दी जुकाम में बहुत फायदा पहुंचाता है  अदरक और तुलसी दोनों ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कारगर होते हैं अगर आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

हल्दी और शहद

हल्दी और शहद भी खांसी को बहुत जल्दी ठीक कर देता है कितनी भी तेज खांसी हो हल्दी और शहद बहुत जल्दी इसमें फायदा करता है। उसके लिए हल्दी को तवे पर हल्का सा भून लें और इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें ।इसका सेवन रात में बहुत फायदेमंद होता है इसका सेवन करने के बार कम से कम आधे घंटे तक पानी ना पिए।

Also Read: बच्चों को लूज मोशन के कारण व उसके घरेलू उपाय

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

By