सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खराब हो रहे हैं स्मार्टफोन
0 0
Read Time:4 Minute, 27 Second

कोविड-19 के कारण आजकल लोगों को अपनी साफ सफाई के साथ-साथ ऐसी चीजों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है जो आप बार-बार इस्तेमाल करते हैं जिससे किसी भी प्रकार का वायरस आपके संपर्क में ना आए इसीलिए जरूरी हो गया है कि हम सब घर में ऐसी चीजों को भी बार-बार सैनिटाइज करते रहे जो बार-बार हमारे उपयोग में आती है। लोग ना केवल अपने हाथों को बल्कि अपने आसपास में उपयोग होने वाली वस्तुएं या डिवाइस जैसे लैपटॉप स्मार्टफोन को भी बार बार सनेटाइज करते हैं और इसका बुरा असर उसकी स्क्रीन पर देखने को मिलता है।  आजकल कोरोनावायरस से बचने के लिए लोग मास्क सैनिटाइजर का प्रयोग कर रहे हैं जिससे वायरस उनके शरीर में प्रवेश ना कर पाए  साथ ही लोग सारा समय अपने हाथ में रहने वाले स्मार्टफोन को भी बार-बार सैनिटाइजर से साफ कर रहे हैं और इसके बाद उनके मोबाइल में खराबी की शिकायत भी आ रही है।

रिपोर्ट की माने तो कुछ लोगों ने इस बात की शिकायत दर्ज की है कि फोन को सैनिटाइज करने के कारण उनके फोन की स्क्रीन, इयरफोन जैक, कैमरा लेंस में खराबी आ रही है ।कुछ मोबाइल रिपेयर दुकानदारों का भी कहना है कि उनके पास ऐसे ग्राहक आ रहे हैं जिनका कहना है कि उन्होंने अपने फोन को हैंड सेनीटाइजर से साफ किया और उसके बाद उनके फोन में खराबी आ गई है बताते चलें कि हैंड सैनिटाइजर में 70 पर्सेंट अल्कोहल होता है। जिससे यह वायरस तो मारता है लेकिन स्पीकर माइक्रोफोंस और ईयर फोन जैक के जरिए स्मार्ट फोन के अंदर चला जाता है और उसकी सर्किट और चिप को नुकसान पहुंचाता है।

सैनिटाइजर के इस्तेमाल से खराब हो रहे हैं स्मार्टफोन

फोन को सैनिटाइज करने के सही तरीके

आजकल स्मार्टफोन हर किसी के हाथ में रहता है और हम उसे लेकर बाहर भी न जाने कितनी बार जाते हो और कितनी चीजों को छूने के बाद उसको छूते हैं इसीलिए फोन को सैनिटाइज करना बहुत आवश्यक है जिससे किसी भी प्रकार का वायरस हमें नुकसान न पहुंचा सके हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपना कर अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं।

सैनिटाइजर लिक्विड हो या जेल बेस्ड इसे सीधे अपने फोन की स्क्रीन पर ना डालें बल्कि किसी छोटे कपड़े पर सैनिटाइजर लेकर उससे अपने फोन को सेनीटाइज करें। उनको हमेशा एक सीध में सेनीटाइज करें। सैनीटाइज करते समय स्पीकर माइक्रोफोन के पास लेकर ना जाए।

अपने फोन को सैनिटाइज करने के लिए आप मेडिकल वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।आजकल मार्केट में बहुत सी ऐसी वाइप उपलब्ध है जिसमें सैनिटाइजर वाले गुण उपलब्ध होते हैं सतर्कता के साथ आप इन वाइप्स का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन को साफ करने के लिए कर सकते हैं।

डिसइनफेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल भी आप अपने मोबाइल को सैनिटाइज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए थोड़ी सतर्कता बरतनी पड़ेगी।डिसइनफेक्टेंट स्प्रे को सीधे अपने मोबाइल पर ना डालें बल्कि किसी कपड़े के छोटे से टुकड़े या फिर रुई पर स्प्रे लेकर के उससे आप अपने फोन को साफ कर सकते है।

Also Read: दादी माँ के ये नुस्खे देंगे जुखाम-खांसी से छुटकारा

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

By