खाद्य पदार्थों
0 0
Read Time:3 Minute, 52 Second

 

इन 8  खाद्य पदार्थों को कभी  भी  कच्चा नही खाना चाहिए

EGGS

कच्चे अंडे में साल्मोनेला बैक्टिरिया हो सकता है, जिससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है। यही कारण है कि अमेरिकी कृषि विभाग (USDA) मानता है कच्चे अंडे  उपयोग करने के लिए  तब सुरक्षित है  अगर वे पास्चुराइज़् हों   । बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चे विशेष रूप से असुरक्षित हैं ।

MILK

कच्चे दूध को अपाश्चुरीकृत दूध के रूप में भी जाना जाता है, और ई. कोलाई और साल्मोनेला जैसे संभावित हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। पाश्चुरीकरण प्रक्रिया इन बैक्टीरिया को मारता है, और दूध का सेवन करने के लिए सुरक्षित बनाता है। एफडीए मानता  है कि कच्चा दूध १५० गुना अधिक अन्य डेयरी उत्पादों की तुलना में खाद्य जनित बीमारियों का कारण होने की संभावना है ।

अंकुरित

sprouts

यह एक लोकप्रिय सलाद हैं, लेकिन अल्फाल्फा और मूली अंकुरित में ई कोलाई, साल्मोनेला और लिस्टेरिया जैसे हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं, क्योंकि वे गर्म, गीले परिस्थितियों में उगाए जाते हैं। अच्छी तरह से धोएं और खुद को बचाने में मदद करने के लिए उपयोग से पहले पकाएं।

आटा

atta

अनुसंधान से पता चला है कि फसल से प्रसंस्करण और अलमारियों की दुकान के लिए अपना रास्ता बनाने के लिए प्रक्रियाओं के दौरान, आटा ई. कोलाई जैसे रोगजनकों के संपर्क में आ सकता है, जो केवल खाना पकाने के माध्यम से नष्ट किया जा सकता है ।

बैंगन

eggplant

बैंगन में टॉक्सिन सोलेन होता है,जो आंतों की परेशानी पैदा कर सकता है। कुछ लोगों को कच्चे बैंगन खाने से एलर्जी भी हो सकती है! बैंगन बढ़ते मौसम में अगर  जल्दी काट लिया गया हो तो  इसमे यौगिक के उच्च स्तर होते हैं ।

कड़वे बादाम

almonds

कड़वे बादाम में हाइड्रोजन सायनाइड और पानी का खतरनाक कॉम्बो होता है जिसे हाइड्रोसायनिक एसिड के नाम से जाना जाता है । एक सर्वे  के अनुसार 7  से 10 अनप्रोसेस्सेड कड़वे बादाम एक बच्चे को मार सकते हैं, और मोटे तौर पर 12  से 70 बादाम एक 150  पाउंड वयस्क को मार सकते हैं 

जंगली मशरूम

mushroom

मशरूम उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि उनमें बी विटामिन और पोटेशियम जैसी चीजें होती हैं, लेकिन वे जोखिम के बिना नहीं होते हैं। जंगली मशरूम विशेष रूप से बचा जाना चाहिए, यह ज़हरीले भी हो सकते  है।

चावल

rice

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड माइक्रोबायोलॉजी में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि इसमें बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं । यह  बैक्टीरिया पकाये हुए चावल में नहीं होते , इसलिए  इसे  ढंग  से पकाये और  बचे हुए चावल को सही जगह स्टोर करे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

By