खिलौने
1 0
Read Time:5 Minute, 0 Second

पूरे भारत में इस समय बॉयकॉट चाइनीस ट्रेंड कर रहा है वही भारत सरकार ने भी टिक टोक क्लब फैक्ट्री समेत 58 ऐप को इंडिया में  बैन किया है । हम भारत वासियों के लिए भी अब लोकल के लिए वोकल होने का समय आ चुका है। जहां हम हर चीज भारत में बनी उपयोग करना चाहते हैं वही अब समय आ गया है कि हम अपने बच्चों को भी भारत में बने खिलौने से अवगत कराएं आज हम आपको ऐसे ही कुछ खिलौनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में बने हैं और बच्चों के विकास में भी मदद करने में सहायक है।

वुडन डिजिटल कलरफुल ट्रेन

वुडन डिजिटल कलरफुल ट्रेन आजकल मार्केट में बहुत सारी ऐसी लकडी की बनी हुई ट्रेन मौजूद में जो आपके बच्चों का मानसिक विकास करेगी। इसमें लकड़ी की ट्रेन के साथ-साथ जीरो से नौ अब तक नंबर होते हैं इसके साथ साथ इनमें अल्फाबेट, स्वर और व्यंजन भी होते है जो बच्चों को मैथमेटिकल नंबर अल्फाबेट और स्वर व्यंजन के बारे में ज्ञान देते हैं‌।यह रंग बिरंगी होने के कारण छोटे बच्चों की बहुत पसंद आती है आप इससे अपने बच्चे को बिजी रख सकते हैं।

CHECK IT OUT

वुडन रैटल्स

आप अपने बच्चों के लिए भारत में बने हुए वुडन रैटल्स भी यूज कर सकते हैं। यह बच्चों के लिए सुरक्षित भी होते हैं और मजबूत भी होते हैं। इनसे निकलने वाली आवाजे बच्चों को अपनी तरफ आकर्षित करती है जो बच्चों को व्यस्त रखती है और बच्चों के मानसिक विकास में भी सहायता करती है।

CHECK IT OUT

पजल्स

पजल्स सभी उम्र के बच्चों को बहुत पसंद आते हैं आजकल मार्केट में मेड इन इंडिया पजल्स भी उपलब्ध है जो बच्चों को व्यस्त रखते हैं और बच्चों के मानसिक विकास में मदद करते हैं बच्चे इनसे तरह-तरह की आकृति बनाते हैं जिससे उनके दिमाग का विकास भी तेजी से होता है।

puzzles

CHECK IT OUT

लूडो या सांप सीढ़ी

लूडो और सांप सीढ़ी हमेशा से ही  बहुत  प्रचलित खेल रहा है और आजकल यह मार्केट में लकड़ी के बने हुए भी उपलब्ध है जो पूरी तरह से भारत निर्मित हैं आप ही अपने बच्चों को दे सकते हैं यह लकड़ी के बने होने के कारण मजबूत होते हैं। यह बच्चों को व्यस्त करने के साथ-साथ बच्चों के विकास में भी मदद करते हैं

CHECK IT OUT

चेस

चेस का गेम भी बच्चों को बहुत पसंद आता है यह भी मार्केट में भारत निर्मित उपलब्ध हैं जो कि लकड़ी के बने हुए हैं लकड़ी के बने होने के कारण यह सुरक्षित भी हैं और मजबूत भी। चेस के गेम से बच्चों का मानसिक विकास बहुत तेजी से होता है। हालांकि यह खुद से बच्चा नहीं सीख सकता लेकिन यदि आप एक बार इसको सिखाएं तो बच्चा आसानी से सीख भी सकता है और इससे उसका मानसिक विकास भी तेजी से होगा।

CHECK IT OUT

Also Read: 0-6 महीने के बच्चे के खिलौने जो मस्तिष्क के विकास मे करेंगे मदद

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

By